इन दिनों धर्म-मज़हब और आस्था-अक़ीदत के नाम पर जिस पागलपन का वातावरण बन रहा है और उसके कारण जैसी-जैसी जाहिलाना- वहशियाना वारदातें हो रही हैं, उस से बहुत से समझदार लोगों के मन में धर्म-मज़हब के प्रति वितृष्णा का भाव विकसित होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है.
बुधवार, 29 जून 2022
ऐसी आस्था से तो हम नास्तिक भले और ऐसी अक़ीदत से तो हम मुल्हिद भले
गुरुवार, 23 जून 2022
पुत्री के नाम पिता का पत्र
एक पिता का पत्र अपनी दुबईवासिनी पुत्री के नाम –
शनिवार, 18 जून 2022
पांच मेल की मिठाई
1948 की, यानी कि मेरे जन्म से पहले की बात है.
रविवार, 12 जून 2022
गली-मोहल्ले कॉलेज और कस्बा-कस्बा विश्वविद्यालय
मार्च, 1980 में
राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बागेश्वर में इतिहास विषय में प्रवक्ता के पद पर
मेरी नियुक्ति हुई थी.
एक सड़े-गले और घुचकुल्ली से
7 कमरों
के पुराने डाक बंगले में बने इस महाविद्यालय से बड़े तो मैंने सैकड़ों प्राइमरी
स्कूल्स देखे थे.
मेरी निराशा की कोई सीमा
नहीं थी लेकिन मेरे साथियों ने मुझे महाविद्यालय के लिए बनने वाली नई भव्य किन्तु
अधूरी इमारत दिखाई जिसमें कि अच्छे क्लास-रूम्स, स्टाफ़-रूम्स, अच्छी
लाइब्रेरी, विशाल
कार्यालय, स्टेडियम, आदि
सब कुछ बनने वाले थे.
इस अधूरी इमारत को देख कर
मेरा अपने मित्रों से केवल एक सवाल था
‘इस इमारत के बनने से पहले बागेश्वर में पुराने
शांति-निकेतन की तर्ज़ पर कुटिया वाले महाविद्यालय को खोलने की ज़रुरत ही क्या थी?’
हमारे देश में आमतौर पर
राजनीतिक दबाव के कारण बिना समुचित संसाधन जुटाए, नए-नए विद्यालय और नए-नए
विश्वविद्यालय खोल दिए जाते हैं.
कुमाऊँ में स्थित स्याल्दे
डिग्री कॉलेज का एक किस्सा है.
1970 के दशक में कुमाऊँ के एक दूरस्थ क्षेत्र स्याल्दे में एक
डिग्री कॉलेज खोला गया. इस कॉलेज के प्रथम सत्र में कुल विद्यार्थी तीन-चार थे और
अध्यापक भी उतने ही थे. प्रिंसिपल क्लर्क और चपरासी तो इनके अलावा थे ही.
स्याल्दे के कॉलेज को लेकर
एक मज़ाक़ चलता था –
अगर इस कॉलेज के सभी
विद्यार्थियों को अमरीका में ही क्या, अगर चाँद पर भेज कर भी पढ़ाया जाता तो इस कॉलेज में प्रति
विद्यार्थी पर होने वाला ख़र्चा अपेक्षाकृत कम पड़ता.
इस कॉलेज की स्थापना के
लगभग दस-बारह साल बाद मेरे पास मूल्यांकन हेतु इस कॉलेज के बी० ए० प्रथम वर्ष के 9 विद्यार्थियों
की उत्तर-पुस्तिकाएँ आई थीं.
मूल्यांकन में बहुत उदारता
बरतने के बावजूद 50
अंकों के प्रश्न पत्र में अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले
परीक्षार्थी ने 9 ही
अंक प्राप्त किए थे.
ऐसे अल्लम-गल्लम विद्यालयों
में पढ़ाई पूरी तरह राम-भरोसे होती है.
जो स्थानीय नेता अपने
क्षेत्र में अपने दम पर विद्यालय स्थापित करने के लिए अपनी मूछों पर ताव देते हैं, उन्हें
इस बात की कोई चिंता नहीं होती कि उन विद्यालयों से निकले विद्यार्थियों की लियाक़त
घास खोदने के या फिर गाय-भैंस चराने के लायक भी हुई या नहीं !
ऐसे विद्यालयों में नियुक्त
अध्यापकों की स्थिति से बदतर हालत तो पुराने ज़माने के काला-पानी के कैदियों की भी
नहीं होती होगी.
न ढंग के क्लास-रूम्स, न
कोई अच्छी लाइब्रेरी, न
अच्छे विद्यार्थी, सारे
सहयोगी ऐसे जो कि उखड़े मन से सिर्फ़ वेतन लेने के लिए अपने फ़र्ज़ की अदायगी करते हों, न
कोई आवासीय सुविधा, न
अच्छा बाज़ार, न
बच्चों के लिए अच्छा स्कूल, न
कोई ढंग का सिनेमा, न
कोई अस्पताल और यहाँ तक कि सभ्य समाज तक पहुँचने के लिए न कोई यातायात की समुचित
व्यवस्था !
ऐसे दूरस्थ और एकाकी
विद्यालयों में कब विद्यार्थी गायब हैं और कब गुरु जी नदारद हैं, इसका
कोई पता ही नहीं लगा सकता.
नक़ल की खुली छूट दिए जाने
बावजूद ऐसे विद्यालयों के अधिकांश विद्यार्थी परीक्षा में गोताखोरी के नए
कीर्तिमान स्थापित करते रहते हैं. इन विद्यालयों में व्याप्त अराजकता और
भ्रष्टाचार देख कर -
‘अंधेर नगरी चौपट्ट राजा’
की उक्ति के हम साक्षात्
दर्शन कर सकते हैं.
मुझे बाक़ी अधकचरे
विश्वविद्यालयों की जानकारी तो नहीं है लेकिन 31 साल मैंने कुमाऊँ विश्वविद्यालय के अल्मोड़ा परिसर में
पढ़ाया है.
संसाधनों से हीन, निम्न
स्तरीय शैक्षिक वातावरण वाले और लाल-फ़ीताशाही से ग्रस्त इस विश्वविद्यालय में
विद्यार्थियों को और अध्यापकों को, आगे बढ़ने के कितने अवसर मिल सकते थे, इसका
आकलन कर पाना मेरे जैसे व्यक्ति के लिए असंभव था.
इस परिसर में बरसों तक
अध्यापकों के लिए टॉयलेट्स भी नहीं थे.
मैं आठ साल तक अल्मोड़ा
परिसर के ठीक नीचे, खत्यारी
में, एक
दरबेनुमा मकान
में रहा था.
मेरे अनेक सहयोगियों द्वारा, ख़ास
कर मेरी महिला-सहकर्मियों द्वारा,
इमरजेंसी में मेरे घर का टॉयलेट ही इस्तेमाल किया जाता था.
एक बार अपने एक कुलपति
महोदय से मैंने इस समस्या का उल्लेख किया तो कुलपति महोदय के सामने ही उनके एक
चमचा-ए-ख़ास ने मेरी हंसी उड़ाते हुए मुझ से पूछा –
‘जैसवाल साहब, आप और आपके दोस्त परिसर में पढ़ाने आते हैं या फिर टॉयलेट
जाने के लिए?’
हैरत की बात यह थी कि
कुलपति महोदय ने अपने चमचा-ए-ख़ास के इस बेहूदे सवाल पर बेशर्माई से एक ज़ोरदार
ठहाका लगाया था.
26 साल तक मुझे विश्वविद्यालय की ओर से आवासीय सुविधा नहीं
मिली थी. किराए के मकानों में 26
साल बिताने के बाद मेरे रिटायरमेंट से पांच साल पहले मुझे
विश्वविद्यालय की ओर से जब पाताल लोक जैसे लोअर मॉल के भी नीचे मकान आवंटित हुआ तब
मैंने ख़ुद उसे लेने से इंकार कर दिया.
अपने इतिहास विभाग में हम
अध्यापक बरसों तक एक ही स्टाफ़ रूम से काम चलाते रहे. इस स्टाफ़ रूम में क्लास भी
होते थे और यही विभागीय अध्यक्ष का कमरा था और इसी में विभागीय संग्रहालय भी था.
बाद में हम
सब के दिन फिरे. प्रोफ़ेसर बनने पर मुझे अलग से एक कमरा मिला. एक मेज़, छह
कुसियों और एक अलमारी से सजे,
इस टेढ़े-मेढ़े कमरे का कुल क्षेत्र-फल 50 वर्ग
फ़ीट था जिसकी कि लकड़ी-टीन की जर्जर छत तेज़ बरसात में रबीन्द्रनाथ टैगोर के –
‘वृष्टि करे टापुर-टापुर’
गीत का दिलकश नज़ारा पेश
करती थी.
तीन विभागों के बीच हमको एक
चपरासी दिया गया था जो कि गाहे-बगाहे हमारे लिए कैंटीन से चाय ला दिया करता था और
हम तक विभागीय डाक पहुंचा दिया करता था.
विभागीय पुस्तकालय के नाम
पर हमारे यहाँ तीन सौ–चार
सौ किताबें थीं जिनमें आधे से ज़्यादा आउट ऑफ़ डेट हो चुकी थीं,
बरसों तक हमारे विभाग में
कोई सेमिनार या कांफ्रेंस नहीं हुई और फिर एकाद हुईं भी तो उनमें छोले-भठूरे के
साथ बासी, सतही
और सड़ी-गली शोध-सामग्री ही परोसी गयी थीं.
मैं बिना पर्याप्त संसाधन
के नए कॉलेज और नए विश्वविद्यालय स्थापित करने के सख्त ख़िलाफ़ हूँ.
मेरे मित्र प्रोफ़ेसर अनिल
जोशी ने आज ही फ़ेसबुक पर अपनी
वाल पर अपने सोलह साल पुराने एक साहसिक अभियान का कुछ यूँ ज़िक्र किया है-
'लगभग सोलह वर्ष पूर्व अकेले दम पर गरुड़ (जिला बागेश्वर)
में गोशाला समान दो कक्षों के भवन में एक राजकीय महाविद्यालय की स्थापना की थी.'
अब आप सोचिए कि किराए के दो
कमरे वाले इस गरुड़ महाविद्यालय में शैक्षिक विकास के लिए कितना दिव्य और कितना
अनुकूल वातावरण रहता होगा.
हमारा अल्मोड़ा परिसर अब
शोभन सिंह जीना विश्वविद्यालय बना दिया गया है.
विश्विद्यालय परिसर से
विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाते समय इसके संसाधनों में कोई इजाफ़ा नहीं हुआ है.
इस विश्वविद्यालय का न तो
अपना रजिस्ट्रार ऑफ़िस है और न ही अपना कुलपति-निवास है.
परिसर के गेस्ट हाउस को अब
कुलपति का निवास बना दिया गया है. अब विश्वविद्यालय का अपना कोई गेस्ट हाउस भी
नहीं है.
इतिहास विभाग की नई इमारत
को भी किसी कार्यालय में बदल दिया गया है. विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यालयों के
नाम पर कई अन्य विभागों पर भी ऐसी ही गाज़ गिरी है.
इस नए विश्वविद्यालय का
अपना कोई स्टेडियम भी नहीं है.
नए विश्वविद्यालय में
कामचलाऊ रजिस्ट्रार है, कामचलाऊ
फाइनेंस ऑफ़िसर है और इसके अलावा भी इसका न जाने क्या,क्या
कामचलाऊ है.
हमारे मित्र जो कि इन दिनों
अवकाश प्राप्त करने वाले हैं,
उनकी तो इस नए विश्वविद्यालय बनने से दुर्दशा ही हो गयी है.
उन बेचारों को नो-ड्यूज
सर्टिफिकेट्स के लिए कुमाऊँ विश्वविद्यालय और अल्मोड़ा विश्वविद्यालय, दोनों
के ही कई-कई विभागों के कई-कई चक्कर लगाने पड़ रहे हैं.
आज बिना पर्याप्त संसाधन के, बिना
आवश्यक सुविधाओं के, बिना
शैक्षिक स्तर की चिंता किए हुए,
नए-नए कॉलेज,
नए-नए विश्वविद्यालय, देश के
कोने-कोने में खोले जा रहे
हैं. उनके उद्घाटन में लाखों-करोड़ों रूपये भी बहाए जा रहे हैं.
आकाओं द्वारा शेखी बघारी
जाती है कि उनके सुशासन में कितने नए कॉलेज और कितने नए विश्वविद्यालय वजूद में
आए.
संसाधनहीन ये विश्वविद्यालय
मुझे उत्तर मुगल काल के उन पांच हज़ारी, सात हजारी मनसबदारों की याद दिलाते हैं जिनके पास क्रमशः
पांच और सात घोड़े भी नहीं हुआ करते थे.
मेरी दृष्टि में कॉलेजों और
विश्वविद्यालयों की कुकुरमुत्ता-बाढ़, माँ सरस्वती का अपमान करना है और पढ़े-लिखे बेरोजगारों के
कुंठित समुदाय में और भी अधिक वृद्धि करना है.
हम को शीघ्रातिशीघ्र इस आत्मघाती प्रवृत्ति पर अंकुश लगाना होगा.
सोमवार, 6 जून 2022
एक पुराना किस्सा
घूंघट के पट खोल –