बुधवार, 21 मार्च 2018

मुर्दे

तेरे मुर्दे 
मेरे मुर्दे 
गड़े हुए या उखड़े मुर्दे 
देसी या परदेसी मुर्दे 
लोकसभा में उछले मुर्दे 
राज्यसभा में मचले मुर्दे
राजनीति के मोहरे मुर्दे
वोट बैंक के चेहरे मुर्दे
झूठे दावे
झूठे वादे
धोखे में
उन्तालिस मुर्दे
अपनी सदगति को ये तरसें
बेबस औ लावारिस मुर्दे
रहम करो इन पर थोड़ा सा
इन्हें बक्श दो अब थोड़ा सा
कफ़न ओढ़कर सो जाने दो.
इन्हें दुबारा मर जाने दो.

13 टिप्‍पणियां:

  1. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  2. सच का आईना दिखाती हुई आपकी लिखी पंक्तियाँ आदरणीय...बहुत अच्छी लगी।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद श्वेता जी. मेरी यह कविता मेरी कुंठा, मेरे आक्रोश और मेरी पीड़ा की अभिव्यक्ति है.

      हटाएं
  3. मन की पीड़ा उजागर करती करूण अभिव्यक्ति‎....,

    जवाब देंहटाएं
  4. धन्यवाद मीनाजी !
    अब नहीं सियासत हो कोई,
    बस, उन्हें चैन से सोने दो.

    जवाब देंहटाएं
  5. हम भी मुर्दे ही हैं गिनती करते समय जोड़ लिया कीजिये।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हम वो मुर्दे हैं जो खुद ही, कफ़न ओढ़ सो जाते हैं,
      सुबह हुई तो लाश को अपनी दफ़्तर तक ले जाते हैं.

      हटाएं
  6. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, हमेशा परफॉरमेंस देखी जाती है पोज़िशन नहीं “ , मे आप की पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    जवाब देंहटाएं
  7. बहुत-बहुत धन्यवाद ! 'ब्लॉग बुलेटिन' से जुड़कर मैं सदैव गर्व का अनुभव करता हूँ. इससे जुड़कर मेरी सृजनात्मक प्रतिभा जाग उठती है.

    जवाब देंहटाएं
  8. अपनी सदगति को ये तरसें
    बेबस औ लावारिस मुर्दे
    हर शब्द अपनी दास्ताँ बयां कर रहा है आगे कुछ कहने की गुंजाईश ही कहाँ है

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद संजय भास्कर जी. मुर्दों की सियासत और मुर्दों की तिजारत करने वाले ये नेता लोग हमारा, आपका और मृतकों के परिवारजन का दर्द क्या समझेंगे?

      हटाएं
  9. आदरणीय गोपेश जी -- सच लिखा आपने | जो व्यक्ति अन्याय का प्रतिकार नहीं कर सकता वह मुर्दे के समान है | और शायद ये सियासत का सबसे पतित रूप है जो उन बातों पे सियासत होती है जहाँ जीवन की सीमाएं खत्म हो जाती हैं | कवि का आक्रांत स्वर ------------
    रहम करो इन पर थोड़ा सा
    इन्हें बक्श दो अब थोड़ा सा
    कफ़न ओढ़कर सो जाने दो.
    इन्हें दुबारा मर जाने दो.--
    करारा मर्मान्तक व्यंग !!!!!!!!!!!सादर --

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद रेनू जी. इस रचना में व्यंग्य से अधिक मेरे अपने मन की कुंठा और आक्रोश है. श्मशान घाट का चांडाल भी मुर्दों पर सियासत नहीं करता पर इन नेताओं का क्या किया जाय? बद से बदतर तो क्या, ये तो हमारी कल्पना में बुरे से बुरे से भी बदतर हैं.

      हटाएं