शनिवार, 30 दिसंबर 2017

महाकवि दिनकर से थोड़ा हटकर



·
चुनाव के समय महाकवि दिनकर से थोड़ा हटकर –
दो राह, समय के रथ का, घर्घर नाद सुनो,
सिंहासन खाली करो, कि जनता आती है.
अब नए सिरे से नए चोर, ठग, चुनकर वह,
इक नया झुनझुना बजा-बजा,
दिल को अपने बहलाती है.
धोखा खाएगी फिर से वह,
इस सच को क्यों वह,
जानबूझ झुठलाती है?
ख़ुद पैर कुल्हाड़ी मारें, उसकी संतानें,
भारत माता की देख, फटे तब छाती है,
फिर से आकर नादिर कोई,
मेरी अस्मत को लूटेगा,
यह सोच के दिल्ली, बार-बार,
दिल ही दिल में, थर्राती है.
दो राह, समय के रथ का, घर्घर नाद सुनो,

खुद लुटने, पिटने, मिटने, जनता आती है,
खुद क़बर खोदने, अपनी, जनता आती है,    
ख़ुदकुशी दुबारा करने, जनता आती है.
.

17 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ख़ूब ! नमन आपकी को। परिवेश का ख़ाका उभारकर समाज को आइना दिखाती धारदार प्रस्तुति। बधाई एवं शुभकामनाऐं।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. वाक्यांश नमन आपकी लेखनी को है। कृपया सुधारकर पढ़िएगा। धन्यवाद।

      हटाएं
    2. धन्यवाद रवीन्द्र सिंह यादव जी. प्रोफ़ेसर सुशील जोशी और आपने गलती पकड़कर मुझे सचेत कर दिया है. अब मैंने संशोधन कर दिया है.

      हटाएं
  2. उत्तर
    1. धन्यवाद विश्व मोहन जी. महाकवि दिनकर मेरे सबसे प्रिय कवि हैं और 'सिंहासन खाली करो' मेरी मन-पसंद कविता है किन्तु उसके माध्यम से मैं भारतीय राजनीति की विकृतियों को दर्शाना चाहता था इसलिए इस कालजयी रचना के साथ छेड़-छाड़ करने का मैंने ऐसा दुस्साहस किया है.

      हटाएं
  3. सुन्दर। दो दो बार कापी पेस्ट कर दिया आपने ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद सुशील, शायद तुम्हारी तारीफ़ दो बार प्राप्त करने की इच्छा के कारण ऐसा हो गया था. अब इसे सुधार दिया है.

      हटाएं
  4. प्रशंसा के लिए धन्यवाद रवीन्द्र सिंह यादव जी. धोखा देते नेता और धोखा खाती जनता, दोनों ही, इस अराजकता के लिए, इस अनाचार के लिए दोषी हैं.

    जवाब देंहटाएं
  5. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन विक्रम साराभाई और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद हर्षवर्धन जी. 'ब्लॉग बुलेटिन' से जुड़ना मेरे लिए हमेशा सम्मान का विषय होता है. इसके माध्यम से मेरी रचनाएँ जन-जन तक पहुँच पाती हैं.

      हटाएं
  6. नमस्ते,
    आपकी यह प्रस्तुति BLOG "पाँच लिंकों का आनंद"
    ( http://halchalwith5links.blogspot.in ) में
    गुरूवार 01-01-2018 को प्रकाशनार्थ 899 वें अंक ( नव वर्ष विशेषांक ) में सम्मिलित की गयी है।
    प्रातः 4:00 बजे के उपरान्त प्रकाशित अंक चर्चा हेतु उपलब्ध हो जायेगा।
    चर्चा में शामिल होने के लिए आप सादर आमंत्रित हैं, आइयेगा ज़रूर।
    सधन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद रवीन्द्र सिंह यादव जी. 'पांच लिंकों का आनंद' के माध्यम से मेरी रचना सुधी पाठकों तक पहुंचेगी, इसके लिए मैं आपका आभारी हूँ. नव-वर्ष आप सबके लिए मंगलमय हो.

      हटाएं
  7. तीखा व्यंग
    नव वर्ष की शुभकामनायें.

    जवाब देंहटाएं
  8. तीखा व्यंग
    नव वर्ष की शुभकामनायें.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद राकेश सिंह जी. आप सबको भी नव-वर्ष की हार्दिक शुभकामनाये.

      हटाएं
  9. उत्तर
    1. धन्यवाद सुधाजी. व्यंग वही धारदार तलवार है जिस से हम ख़ुद पर ही वार करके खुश हो लेते हैं.

      हटाएं