सोमवार, 7 सितंबर 2020

गुरु बिन मिले न ज्ञान

हम अपने बचपन से ही गुरु-वंदना सम्बंधित श्लोक, दोहे और कविताएं सुनते आए हैं. आज की भागदौड़ वाली और गला-काट प्रतियोगिता वाली ज़िंदगी में हमको सुकरात और चाणक्य सदृश गुरुजन तो मिलने से रहे लेकिन आज भी अपने काम के प्रति समर्पित और निष्ठा के साथ ज्ञान की ज्योति का चहुँ-ओर प्रसार करने वाले गुरुजन के दर्शन होना दुर्लभ नहीं हैं. इस संस्मरण में मैं ऐसे गुरुजन का उल्लेख करना चाहता हूँ जिन्होंने हमारे परिवार के सदस्यों के दिलों में एक ख़ास और कभी न मिटने वाली जगह बनाई है. 

सबसे पहले मैं अपने बड़े भाई साहब और हमारी पीढ़ी के गुरु श्री कमल कांत का ज़िक्र करूंगा. 
हमारे कमल भाई साहब की ज्ञान-पिपासा असीमित है. आज भी वो अपने ज्ञान-कोष को अधिक से अधिक समृद्ध बनाने में संलग्न रहते हैं और फिर इस संचित ज्ञान को - दोऊ हाथ उलीचने का आनंद लेते हैं. 
भाई साहब भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित होने से पहले भूगर्भ शास्त्र के प्रवक्ता रहे हैं और अवकाश-प्राप्ति के बाद वो 'कॉमन कॉज़' जैसी समाज-सेवी संस्था से सम्बद्ध हैं लेकिन वो एक अध्यापक के रूप में ही मेरे लिए सबसे आदरणीय हैं.

हमारे घर के सदस्यों की भाषा को सुधारने में कमल भाई साहब की प्रमुख भूमिका रही है. हम सब में साहित्य-प्रेम भी उन्होंने ही जागृत किया है. मुझे कक्षा दो तक संयुक्ताक्षर पढ़ना नहीं आता था जिसके कारण मेरी क्लास में खूब कान-खिंचाई होती थी. कमल भाई साहब ने मुझे कक्षा तीन से पहले इतना आलिम फ़ाज़िल बना दिया कि मैं अपनी पाठ्य-पुस्तकें ही नहीं, बल्कि साहित्यिक रचनाएं भी पढ़ने लगा. 

हमारे बचपन में हमारे दो रूपये महीने के जेब खर्च में से भाई साहब हम से महीने में एक रुपया होम-लाइब्रेरी के लिए झटक लेते थे. उन दिनों मैं इसे अपना शोषण समझता था लेकिन छोटी उम्र में ही होम-लाइब्रेरी की बदौलत प्रेमचंद, जयशंकर प्रसाद, हरिवंश राय बच्चन, डेनियल डिफ़ो, चार्ल्स डिकेंस, लुइस कैरोल और न जाने किन-किन के ग्रंथों से उन्होंने मेरा परिचय करा दिया था. 
आज मैं सत्तरवें साल में चल रहा हूँ लेकिन कमल भाई साहब आज भी मेरे विश्वकोश हैं, मेरे गूगल-गुरु हैं. आज भी मेरी तथ्यात्मक और भाषागत कमियों को वो खुलकर बताते हैं ,उनको दूर करते हैं. मुझे कमल भाई साहब से सिर्फ़ दो शिकायतें हैं - 

पहली शिकायत यह है कि वो हमारे सवाल का जवाब कभी सीधा नहीं देते और सवाल के जवाब में सुकरात की तरह हमसे सवालों की झड़ी लगा कर हमारे सवाल का जवाब हम से ही उगलवाना चाहते हैं. बाद में जब हम थक कर चूर हो जाते हैं और अपने ही सवाल का खुद जवाब नहीं दे पाते तो फिर विस्तार से वो उसका जवाब देते हैं. 

भाई साहब से मुझे दूसरी शिकायत यह है कि उनका इतिहास विषयक ज्ञान मुझ से अधिक है जिसके कारण मुझ जैसे भोले किन्तु आराम-तलब इंसान को कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है. 

अब एक क़िस्सा कमल भाई साहब के जोशी सर का - 

1956 में पिताजी का तबादला बिजनौर से लखनऊ हो गया. कमल भाई साहब ने बिजनौर से 9 वीं कक्षा उत्तीर्ण की थी और अब 10 वीं कक्षा के लिए उन्हें लखनऊ के 'बॉयज़ एंग्लो-बंगाली इन्टर कॉलेज में प्रवेश दिला दिया गया था. 
उन दिनों उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हाईस्कूल स्तर पर अलग-अलग पाठ्य-पुस्तकें प्रचलित थीं जिन में कक्षा 9 और कक्षा 10 में पाठ्यक्रम के अध्यायों में भी अंतर हुआ करता था. कमल भाई साहब को अब लखनऊ में बहुत से अध्याय ऐसे पढ़ने थे जिनको उन्हें बिजनौर में ही पढ़ा दिया गया था और बहुत से ऐसे थे जिन को उन्हें अपने स्तर पर ही पढ़ना था. 
हिंदी और अंग्रेज़ी, इन दोनों विषयों में तो भाई साहब अपने स्तर पर कुछ भी तैयार कर सकते थे लेकिन बायोलॉजी में उन्हें ऐसी कठिन परिस्थिति का अपने स्तर पर समाधान करने में बहुत कठिनाई हो रही थी. भाई साहब के बायोलॉजी के गुरु जी, जोशी सर ने उनकी इस कठिनाई का अनुभव किया. 
यह नया विद्यार्थी उन्हें बहुत मेधावी तो लगा लेकिन विषय के कई अध्याय समझने में उसे बहुत कठिनाई हो रही थी. जोशी सर ने अपने इस नए विद्यार्थी की समस्या को विस्तार से जाना और फिर उन्होंने उसका निदान भी खोज लिया. 

जोशी सर अपनी साइकिल से हमारे घर पहुंचे और फिर उन्होंने पिताजी के साथ इस समस्या के समाधान के विषय में चर्चा की. उन्होंने भाई साहब को बायोलॉजी में ट्यूशन देने का सुझाव दिया जिसको पिताजी ने तुरंत स्वीकार कर लिया. पिताजी ट्यूशन के लिए भाई साहब को बाहर नहीं भेजना चाहते थे इसलिए जोशी सर ने सप्ताह में तीन दिन हमारे घर आकर उन्हें पढ़ाने का ज़िम्मा ले लिया. 

एक अध्यापक का किसी विद्यार्थी के घर आकर उसे ट्यूशन देना कोई अचरज की बात नहीं थी लेकिन जो बात जोशी सर की महानता की द्योतक थी , वह यह थी कि उन्होंने इस सेवा के लिए किसी भी प्रकार का पारश्रमिक लेने से इंकार कर दिया. एक प्राइवेट इन्टर कॉलेज के अध्यापक को तब क्या वेतन मिलता होगा? अपनी सीमित आय को अतिरिक्त श्रम कर के कौन नहीं बढ़ाना चाहता है? लेकिन जोशी सर दूसरी मिट्टी के ही बने थे. उन्होंने भाई साहब को नियमित रूप से घर आ कर पढ़ाया और गुरु-शिष्य की मेहनत रंग लाई. भाई साहब ने प्रथम श्रेणी में हाईस्कूल उत्तीर्ण किया. 

एक ऐसा ही क़िस्सा मेरे छोटे भाई साहब कानन विहारी का है. 
कानन भाई साहब ने कक्षा 9 इटावा से उत्तीर्ण की और कक्षा 10 में उनका प्रवेश रायबरेली में हुआ. उनकी समस्याएं भी बड़े भाई साहब की सी ही थीं लेकिन गणित विषय में तो यह समस्या भयावह थी क्योंकि काफ़ी दिनों तक उनके कॉलेज में गणित का कोई अध्यापक ही नहीं था. 

सत्र प्रारम्भ होने के लगभग तीन महीने बाद नक़वी साहब गणित के अध्यापक नियुक्त होकर वहां आए. नक़वी साहब को आदि से अंत तक गणित का पाठ्यक्रम पढ़ाना था. नक़वी साहब ने पहले दिन से ही दो-दो घंटे के एक्स्ट्रा क्लासेज़ लेकर विद्यार्थियों के जीवन को गणितमय बना दिया. छह महीनों में ही नक़वी साहब ने गणित में हाईस्कूल का पूरा कोर्स विद्यार्थियों को पढ़ा दिया. 

लहीम-शहीम व्यक्तित्व वाले नक़वी साहब का डंडा उन से से भी ज़्यादा मोटा-तगड़ा हुआ करता था और उसका इस्तेमाल हर असावधान-लापरवाह विद्यार्थी पर करना वो अपना अधिकार समझते थे. ऐसे कर्तव्य-निष्ठ और प्रतिबद्ध किन्तु सख्त अध्यापक को आम विद्यार्थी एक जल्लाद के रूप में ही याद करता था. 

हमारे कानन भाई साहब की बुद्धिमत्ता देख कर नक़वी साहब ने उनके सामने यह लक्ष्य रख दिया कि उन्हें ज़िला रायबरेली में हाईस्कूल में टॉप करना है. भाई साहब ने अपने गुरु की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए हाईस्कूल में रायबरेली में टॉप किया और उत्तर प्रदेश में मेरिट में 20 वां स्थान प्राप्त किया. 

अंत में मैं अपने पूज्य गुरु जी डॉक्टर भगवानदास माहौर का उल्लेख करूंगा. 

बुंदेलखंड कॉलेज झांसी में बी. ए. में मुझे हिंदी-काव्य पढ़ाने वाले डॉक्टर भगवान दास माहौर एक आदर्श अध्यापक थे. 

चंद्रशेखर आज़ाद , भगत सिंह के इस क्रांतिकारी साथी ने सोलह साल की उम्र में एक सरकारी मुखबिर पर अदालत के प्रांगण में गोली चलाई थी. बरसों जेल की सज़ा काटने के बाद जेल से निकल कर इस किशोर ने अपनी छूटी हुई पढ़ाई पूरी की और फिर बुंदेलखंड कॉलेज के हिंदी विभाग को एक अध्यापक के रूप में सुशोभित किया. 

माहौर गुरु जी का पढ़ाने का तरीक़ा ऐसा था कि वो खुद कविता में डूब जाते थे और जागरूक विद्यार्थियों को भी उसमें डुबा-डुबा देते थे. 
गुरु जी कविता की व्याख्या और उसके सन्दर्भ को रटने-रटाने के सख्त ख़िलाफ़ थे इसलिए रट्टू तोते उनकी कक्षा में ऊँघते रहते थे लेकिन मेरे जैसे साहित्य-प्रेमी विद्यार्थी मन्त्र-मुग्ध होकर उनके व्याख्यान सुनते थे. 

मेरे लिए तो कॉलेज में गुरुजी के व्याख्यान बहुत कम पड़ते थे. मैं फिर स्टाफ़ रूम में जाकर उनका सर खाता था. स्टाफ़ रूम में मेरे घुसते ही अन्य अध्यापक मुझे वहां से भगाने की कोशिश में लग जाते थे. माहौर गुरु जी ने स्टाफ़ रूम में मेरा ऐसा विरोध देख कर मुझे अपने घर आने की इजाज़त दे दी. 

छुट्टियों के दिनों में मैं गुरु जी के घर जाकर घंटों हिंदी-साहित्य की बारीकियां समझता था और इसके बदले में मुझे उनकी श्रीमती जी की यानी कि हमारी ताईजी के हाथों की बनी मठरियां और लड्डू खाने को मिलते थे. 

हिंदी साहित्य में मेरी अभिरुचि जागृत करने में कमल भाई साहब के बाद अगर किसी का हाथ है तो माहौर गुरु जी का है. 

माहौर गुरु जी का समस्त जीवन अनुकरणीय है. वो एक महान देशभक्त थे किन्तु मेरे लिए वो सबसे पहले एक आदर्श अध्यापक थे. 

मैंने अपने जीवन में बहुत से पैसे कमाने वाले गुरुजन देखे हैं और आज के ज़माने में उन जैसों को ही अपने पेशे में सफल माना जाता है लेकिन ऐसे गुरुजन हमारे दिलों में कभी जगह नहीं बना पाते. 

हमारे दिल में अपना स्थायी निवास बनाने वाले गुरुजन तो वही होते हैं जो कि सादा-जीवन, उच्च विचार में विश्वास करते हुए निरंतर निस्वार्थ भाव से ज्ञान का प्रसार करते हैं. हमको ज्ञान का दीपक दिखाकर सन्मार्ग की ओर ले जाने वाले ऐसे महानुभावों को हम अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित करते हुए कहते हैं - 

अज्ञान तिमिरान्धस्य ज्ञानाञ्जन शलाकया । 

चक्षुरुन्मीलितं येन तस्मै श्री गुरवे नमः ॥

18 टिप्‍पणियां:

  1. एक लम्बे अन्तराल के बाद आपका वापस चिट्ठे की ओर लौटना अच्छा लगा। जरी रहे। एक
    सुन्दर संस्मरण के साथ। कमल भाई साहब को नमन और आपकी लेखनी को भी।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. दोस्त, अब तो अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आऊँगा. बंगलुरु में ऐसा करना संभव नहीं था.
      यहाँ ग्रेटर नॉएडा में संभव है.
      कमल भाई साहब तक तुम्हारा प्रणाम पहुंचा दिया है.

      हटाएं
  2. आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल बुधवार (09-09-2020) को   "दास्तान ए लेखनी "   (चर्चा अंक-3819) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --  
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'  
    --

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. 'दास्तान-ए-लेखनी (चर्चा अंक - 3819) में मेरे संस्मरण को सम्मिलित करने के लिए धन्यवाद डॉक्टर रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' !

      हटाएं
  3. बहुत सुंदर , बहुत बहुत सुंदर कितनी यादें हैं विद्यार्थी जीवन की, सब के ही होती है पर उन्हें इस तरह उकेरना गजब! लाजवाब
    उस समय के गुरुजन निस्वार्थ विद्या दान करते थे ,और सबसे बड़ी बात थी उनकी पारखी नजर योग्य विद्यार्थी को तुरंत परख लेती थी।
    अनुपम।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रशंसा के लिए धन्यवाद मन की वीणा !
      जिन महानुभावों ने कच्ची मिट्टी को एक निश्चित आकार दिया, उनमें ज्ञान रूपी प्राणों का संचार किया, उन्हें कसे भुलाया जा सकता है.
      आज की भौतिकतावादी मानसिकता वाले युग में इन सतयुगी गुरुजन के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करना मैंने अपना कर्तव्य समझा.

      हटाएं
  4. बहुत सुंदर संस्मरण आदरणीय।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. उत्साहवर्धन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद अनुराधा जी.

      हटाएं
  5. आदरणीय गोपेश मोहन जैसवाल जी, नमस्ते! आपने अपने जीवन में आये गुरुजनों के प्रेरक प्रसंगों को साझा किया , इसके लिए हार्दिक साधुवाद! सचमुच गुरु भी योग्य शिष्य की तलाश में रहता है, और आप एक योग्य शिष्य मिले, जिसपर उन्होंने अपने ज्ञान की बारिश की। आप बड़भागी हैं।
    आपका नाम मैने अपने ब्लॉग के रीडिंग लिस्ट में जोड़ दिया है। आप भी मेरा ब्लॉग का लिंक: marmagyanet.blogspot.com अपने रीडिंग लिस्ट में जोड़ दें। आप मेरे ब्लॉग की अन्य रचनाओं पर भी अपने बहुमूल्य विचारों से अवश्य अवगत कराएँ।
    आप इस लिंक पर जाकर अमेज़न किंडल पर प्रकाशित मेरे कविता संग्रह "कौंध" को पढ़ें और अपने विचारों से अवगत कराएं।
    लिंक: https://amzn.to/2KdRnSP
    इस लिंक पर मेरे यूट्यूब चैनल पर मेरी आवाज में मेरी कविताओं और कहानियों का पाठ देखें और सुनें, चैनल को सब्सक्राइब करें, यह बिल्कुल फ्री है।
    https://youtu.be/Q2FH1E7SLYc
    ब्रजेन्द्रनाथ

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रशंसा के लिए धन्यवाद ब्रजेन्द्रनाथ जी. आपके ब्लॉग से जुड़ने में मुझे खुशी होगी.
      इधर 6 महीने बाद घर-वापसी हुई है. थोडा सेटल हो जाऊं तो फिर इत्मीनान से आपकी रचनाओं का आनंद उठाऊँगा.

      हटाएं
    2. ब्रजेन्द्रनाथ जी, आपकी कविताओं का आनंद उठाया. समय मिलेगा तो और भी रचनाएँ पढूंगा. बहुत अच्छा लिखते हैं आप !

      हटाएं
  6. बहुत दिनों बाद आपके चिर परिचित अन्दाज़ में एक संस्मरण..
    बेहद अच्छा लगा । अपने शिक्षकों के प्रति मान का भाव उन्हें भी जोड़ता विद्यार्थियों से । बहुत सुन्दर संस्मरण सर !

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रशंसा के लिए धन्यवाद मीना जी.
      अपने ब्लॉग से दुबारा जुड़ा तो हूँ लेकिन अभी कुछ तकनीकी समस्या है. मेरी बेटी दुबई में बैठे-बैठे इसे कल-परसों में इस समस्या को दूर करेगी तब फिर अपने और मित्रों के ब्लॉग्स से नियमित रूप से जुडूंगा.

      हटाएं
  7. बहुत ही सुंदर संस्मरण सर। परंतु आजकल ऐसे अध्यापक कहा रहे है। सुंदर भावों से लिखा अनमोल लेखन।
    सादर

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. तारीफ़ के लिए शुक्रिया अनिता.
      हमारा सौभाग्य था कि हमको ऐसे गुरुजन मिले.
      तुम लोग भी अपनी ऐसी मधुर स्मृतियाँ सबके साथ साझा करो.

      हटाएं
  8. आदरणीय गोपेश जी , बहुत भावपूर्ण लेख है जिसका हर शब्द भावुक करने वाला है | कमल भाई साहब , आदरणीय नकबी जी , आदरणीय माहौर जी जैसे गुरुजनों ने ही गुरु सत्ता की महिमा को अक्षुण रखा है | गुरु बिन ज्ञान ना होई आज भी सच है पर गुरुजनों ने अर्थवाद को अपनाकर अपनी गरिमा को ठेस पहुंचाई है पर ऐसा नहीं कि आज आदर्श शिक्षक है ही नहीं | आजभी बहुत लोग हैं जिनकी अपने शिष्यों के जीवन की दिशा तय करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहती है | समस्त गुरु सत्ता को प्रणाम और सादर आभार |

    जवाब देंहटाएं
  9. आपके ब्लॉग की रौनक लौटी देखकर अच्छा लगा

    जवाब देंहटाएं
  10. प्रशंसा के लिए धन्यवाद रेणु जी. काश कि ऐसे गुरुजन संसार से लुप्त न हो जाएं.
    ऐसे महान गुरुजन आज भी हैं लेकिन हज़ारों में खोजो तो एक-दो मिलेंगे.
    ब्लॉग पर लौटा तो हूँ लेकिन अभी उसमें कुछ तकनीकी सुधार होना है.

    जवाब देंहटाएं