बुधवार, 15 जनवरी 2020

मोहिनीअट्टम

1987 में रचित मेरी एक कविता
मोहिनी अट्टम -
पद-धारी साहित्यकार की लीला, अपरम्पार है,
अपनी छवि पर स्वयम् मुग्ध है, बाकी सब बेकार है.
तुलसी को कविता सिखलाता, प्रेमचन्द को अफ़साना,
वर्तमान साहित्य सृजन का, अनुपम ठेकेदार है.
चाहे जिसका गीत चुरा ले, उसको यह अधिकार है,
बासे, सतही, कथा-सृजन से, भी तो कब इन्कार है.
प्रतिभा का संहारक है, भक्तों का तारनहार है,
नेता, अफ़सर के कहने पर, करता सब व्यापार है.
ज्ञानदीप को बुझा, तिमिर का, करता सदा प्रसार है,
शिव के वर से, सत्ता का, उसको, चढ़ गया बुखार है.
पुनर्जन्म लो आज मोहिनी, अपनी लीला दोहरा दो,
नवलेखन के भस्मासुर का, एक यही उपचार है.

27 टिप्‍पणियां:

  1. बढ़िया है गोपेश सर। बिलकुल सच।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद मीना जी.
      मैंने सरकार द्वारा मनोनीत साहित्यकारों की शान में ही यह क़सीदा पढ़ा है. इसके सोलहों आने सच्चे होने की मैं गारंटी देता हूँ.

      हटाएं
  2. उत्तर
    1. सुशील बाबू, हमने आह भरी तोतुम वाह कर रहे हो !
      फिर भी शुक्रिया !

      हटाएं
  3. उत्तर
    1. प्रशंसा के लिए धन्यवाद अनीता !
      साहित्य के क्षेत्र में कुर्सी पर बैठते ही हर कोई कलम-चोर कालिदास कहलाने का अधिकारी हो जाता है.

      हटाएं
  4. उत्तर
    1. धन्यवाद डॉक्टर रूप चन्द्र शास्त्री 'मयंक'. आप जैसे लब्ध-प्रतिष्ठ कवि की सराहना मेरे लिए अमूल्य है.

      हटाएं
  5. उत्तर
    1. उत्साहवर्धन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद सुधा जी !

      हटाएं
  6. आत्मप्रवंचना।
    शानदार व्यंग्य लेखन ,सर नमन आपके अभूतपूर्व कल्पना संसार को ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रशंसा के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद कुसुम जी.
      हम सब का ऐसे पद-धारी, सरकारी, स्वघोषित साहित्यकारों से साबका पड़ता रहता है. मैंने हम सब साहित्यान्वेशियों की ऐसे व्यथापूर्ण अनुभवों को शब्दों का जामा ही पहनाया है.

      हटाएं
  7. आदरणीय गोपेश जी प्रणाम ! आपकी यह धारदार रचना न जाने कितने लँगड़े साहित्यकारों के हृदय को छलनी कर दिया हो प्रकृति ही जाने ! हँसी तो मुझे तब आती है जब वही साहित्यकार आपकी इसी रचना की झूठी तारीफ़ कर अपने आका के दिखाये मार्ग पर पुनः बोरिया-बिस्तर समेत लौट जाता है। यानी ढांक के तीन पात !  साधुवाद 'एकलव्य'            

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. मित्र एकलव्य ! मैंने तुमसे फ़ोन पर बात करते हुए बताया था कि एक कोई शुक्ल जी थे जिन्होने बी. ए. प्रथम की हमारी आधुनिक हिंदी काव्य की पुस्तक का संपादन किया था. शुक्ल जी 'राष्ट्रीय आत्मा' उपनाम से कविता करते थे और उनकी देशभक्तिपूर्ण रचनाएँ मुख्यतः 'भारतीय आत्मा' (माखनलाल चतुर्वेदी) की रचनाओं की फूहड़ और खुली नक़ल होती थी. मज़े की बात यह थी कि हमारे पाठ्यक्रम में 'राष्ट्रीय आत्मा' की रचनाएँ तो थीं लेकिन 'भारतीय आत्मा' की रचनाएँ गायब थीं.
      मेरी यह रचना ऐसे ही जाली साहित्यकारों को समर्पित है.

      हटाएं
  8. 'पांच लिंकों का आनंद' के 16 जनवरी, 2020 के अंक में मेरी कविता को सम्मिलित करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद रवीन्द्र सिंह यादव जी.

    जवाब देंहटाएं
  9. तुलसी को कविता सिखलाता, प्रेमचन्द को अफ़साना,
    वर्तमान साहित्य सृजन का, अनुपम ठेकेदार है.
    वाह!!!
    बहुत ही लाजवाब धारदार सृजन

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. तारीफ़ के लिए शुक्रिया सुधा जी !
      हिंदी संस्थानों में, आकाशवाणी में और भी न जाने कहाँ-कहाँ आपको ये स्वनाम-धन्य साहित्यकार थोक के भाव में मिल जाएँगे.

      हटाएं
  10. जी नमस्ते,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शुक्रवार (17-01-2020) को " सूर्य भी शीत उगलता है"(चर्चा अंक - 3583)  पर भी होगी
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का
    महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    आप भी सादर आमंत्रित है 
    ….
    अनीता 'अनु '

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. 'सूर्य भी शीत उगलता है' (चर्चा अंक - 3583) में मेरी कविता को सम्मिलित करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद अनीता 'अनु' जी.

      हटाएं
  11. सर शब्द नहीं है क्या लिखे आपकी इस रचना कि प्रशंसा में। आपकि लेखनी और विचारों को सादर प्रणाम सर।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रशंसा के लिए धन्यवाद श्वेता !
      यह तो 32 साल पुरानी कविता है !
      तब खून में कुछ ज़्यादा ही गर्मी थी.

      हटाएं
  12. बहुत सुंदर और सार्थक अभिव्यक्ति

    जवाब देंहटाएं
  13. बेहद प्रशंसनीय रचना सर। हरेक पंक्ति अपनेआप में बेमिसाल है।
    प्रतिभा का संहारक है, भक्तों का तारनहार है,...
    प्रायः सर्वत्र पाये जाने वाले इस गुण को इतनी सटीकता से इस कविता में पिरोना आपकी श्रेष्ठता का बोधक है। गहरी अभिव्यक्ति, सादर नमन सर।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ऐसी तारीफ़ के लिए धन्यवाद अमित निश्छल !
      मैं ख़ुद को कोई साहित्यकार नहीं मानता. मेरी अधिकांश रचनाएं आँखिन देखी होती हैं और जब कभी किसी के अपने अनुभव की झलक, अपना भोगा हुआ यथार्थ, मेरी रचनाओं में मिलती/मिलता है तो वो कभी-कभी उनकी सराहना भी कर देता है.

      हटाएं
  14. रचना का शीर्षक पूरी रचना पर छाया हुआ है... लाजवाब धारदार

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रशंसा के लिए धन्यवाद संजय भास्कर जी.
      पन्त जी ने कहा है - 'आह से उपजा होगा गान'
      ये पंक्तियाँ भी मेरी आह से निकली थीं, अर्थात् मेरे निजी अनुभव से !

      हटाएं