बुधवार, 23 सितंबर 2020

सुदामा चरित

कलयुगी सुदामा : मित्र ! मुझे दो लाख रूपये दे दो. अगर मुझे ये रकम नहीं मिली तो तुम समझ

लेना कि तुम्हारा दोस्त मर गया !

कलयुगी श्री कृष्ण : मित्र ! तुम किस से बात कर रहे हो? मैं तो तुमसे भी पहले मर चुका हूँ.

सन्दर्भ :

रहिमन वे नर मर चुके जो कहुं मांगन जाहिंं

उन ते पहले वे मुए जिन मुख निकसत नाहिं

10 टिप्‍पणियां:

  1. उत्तर
    1. उत्साहवर्धन के लिए धन्यवाद डॉक्टर रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

      हटाएं
  2. उत्तर
    1. धन्यवाद अमृता जी.
      रहीम के ज़माने में लाख टका तो हीरे का मोल हुआ करता था.

      हटाएं
  3. आदरणीय गोपेश जी , कलयुगी मित्रों को ज्ञात है कि वे जिससे मांगने आये हैं उसके यहाँ बहुत माल दबा पड़ा है | पर मालदार कहता है ,मेरा माल भले कुत्ता खा जाए पर मंगते दोस्त क्यों दूँ जिससे वापिसी की कोई उम्मीद नहीं ? यही है कलयुगी दोस्ती और मैत्री व्यवहार |

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. रेणु जी,
      कलयुगी मित्र मुसीबत में साथ देने के लिए नहीं होते हैं बल्कि नित नई-नई मुसीबतें पैदा करने के लिए होते हैं -

      दिल अभी पूरी तरह टूटा नहीं

      दोस्तों की मेहरबानी चाहिए

      हटाएं
  4. अच्छा बहाना दे गए रहीम जी उधार माँगनेवालों को मना करने का....
    "भाई मैं तो तुमसे पहले ही मर चुका हूँ, विश्वास ना हो तो रहीमजी का ये दोहा पढ़ लो"

    जवाब देंहटाएं
  5. मीना जी, रहीम के दोहे बड़े काम के हैं वैसे मैंने आज की सियासती उठापटक के मद्देनज़र उनके कई दोहों को नए सांचे में ढाला भी है.

    जवाब देंहटाएं